अंतर्राष्ट्रीय

निज्जर हत्या को लेकर गंभीर आरोप मढ़ने के बाद अब ट्रूडो ने भारत को लेकर कही ये बड़ी बात

कनाडा
कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो एक बार फिर से भारत के प्रति अपने सुर बदलते नज़र आए।  कनाडा स्थित नेशनल पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार,  उन्होंने कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के "विश्वसनीय आरोपों" के बावजूद, कनाडा अभी भी भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। दुनिया भर में भारत के बढ़ते प्रभाव की ओर इशारा करते हुए ट्रूडो ने कहा कि यह "बेहद महत्वपूर्ण" है कि कनाडा और उसके सहयोगी भारत के साथ जुड़े रहें।

हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर
गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह "बेहद महत्वपूर्ण" है कि कनाडा और उसके सहयोगी विश्व मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ "रचनात्मक और गंभीरता से" जुड़ते रहें। उन्होंने संवाददाताओं से कहा “भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है और जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति प्रस्तुत की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं। ” नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा, "उसी समय, जाहिर तौर पर, कानून के शासन वाले देश के रूप में, हमें इस बात पर जोर देने की जरूरत है कि भारत को यह सुनिश्चित करने के लिए कनाडा के साथ काम करने की जरूरत है कि हमें इस मामले के पूरे तथ्य मिलें।"

निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका
ट्रूडो ने कहा कि उन्हें अमेरिका से आश्वासन मिला है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे। नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा, "अमेरिकी भारत सरकार से बात करने में हमारे साथ रहे हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि वे उन विश्वसनीय आरोपों पर कार्रवाई में शामिल हों कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या कर दी।"  “यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। हम भारत सरकार के प्रति अपने दृष्टिकोण सहित अपने सभी साझेदारों के साथ कानून के शासन में विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।'' ट्रूडो ने 18 सितंबर को कनाडाई हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार के एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच "संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों" को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रही हैं।

नेशनल पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन चिंताओं को सीधे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाया था और भारत के शीर्ष खुफिया और सुरक्षा अधिकारियों को कनाडा की "गहरी चिंताओं" के बारे में सूचित किया गया था।

अभी तक ट्रूडो ने नहीं दिया निज्जर की हत्या के दावे का सबूत  
ट्रूडो ने तब भारत सरकार से "इस मामले की तह तक जाने के लिए" कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह किया। हालाँकि, भारत ने आरोपों को 'बेतुका' और 'प्रेरित' बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है। विशेष रूप से, पीएम ट्रूडो ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत नहीं दिया है।

भारत ने निलंबित की कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाएं
दूसरी ओर, ट्रूडो की टिप्पणियों से देशों के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंध और भी खराब हो गए। हत्या में भारतीय संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। तनावपूर्ण संबंधों के बीच, भारत ने अपने नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक सलाह जारी की है कि वे देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए अत्यधिक सावधानी बरतें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button