अंतर्राष्ट्रीय

इजरायली सेना के बेरूत हवाई हमले में हिज्बुल्लाह के कमांडर इब्राहिम अकील समेत 7 अन्य की मौत

बेरूत

इजरायली सेना ने  लेबनान की राजधानी बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडरों में से एक, इब्राहिम अकील समेत 7 अन्य की मौत हो गई और 59 लोग घायल हो गए. यह 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से बेरूत के दक्षिणी हिस्से में होने वाला तीसरा हवाई हमला है. इस क्षेत्र में जारी संघर्ष अब नाटकीय रूप से गाजा से लेबनान की ओर शिफ्ट हो गया है.

हिज्बुल्लाह को बीते दिनों में इजरायल की ओर से अभूतपूर्व हमले का सामना करना पड़ा है. इसमें 16 सितंबर को हुआ पेजर अटैक भी शामिल है, जब हिजबुल्लाह के लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हजारों संचार उपकरणों में अचानक विस्फोट होने लगा था. इस घटना में 37 लोग मारे गए और 3000 हजार से ज्यादा घायल हो गए. हिज्बुल्लाह ने पेजर अटैक के पीछे इजरायल की साजिश होने की बात कही है, हालांकि इजरायल ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

कौन था इब्राहिम अकील?

इब्राहिम अकील हिजबुल्लाह की शीर्ष सैन्य इकाई, रादवान फोर्स (Radwan Forces) का प्रमुख था. वह फुआद शुकर के बाद हिज्बुल्लाह सशस्त्र बलों का सेकंड कमांडर-इन-चीफ भी था. सऊदी अल-हदथ चैनल ने हिज्जुल्लाह के एक करीबी सूत्र के हवाले से इब्राहिम अकील की मौत की पुष्टि की. अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, इब्राहिम अकील ने हिज्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य  निकाय, जिहाद परिषद में भी अपनी सेवाएं दी थीं.

अकील हिजबुल्लाह के इस्लामिक जिहाद संगठन का भी प्रमुख सदस्य था, जिसने अप्रैल 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर बमबारी सहित महत्वपूर्ण हमलों की जिम्मेदारी ली थी. इस हमले में 63 मौतें हुई थीं. अक्टूबर 1983 में यूएस मरीन कॉर्प्स बैरक पर हुए हमले में 241 अमेरिकी कर्मी मारे गये थे. अकील ने उस दौरान लेबनान में अमेरिकी और जर्मन नागरिकों को बंधक बनाने का निर्देश भी हिज्बुल्लाह लड़ाको को दिया था. अमेरिका ने अप्रैल 2023 में उसके बारे में जानकारी देने वाले को 7 मिलियन डॉलर (करीब 60 करोड़ रुपये) इनाम देने की घोषणा की थी.

जुलाई 2024 में मारा गया था फुआद शुकर

बता दें कि इस साल 27 जुलाई को हिज्बुल्लाह ने इजरायल के मजदल शम्स में एक फुटबॉल ग्राउंड पर रॉकेट हमला कर दिया था, जिसमें 12 बच्चों की मौत हो गई थी. इस हमले के लिए इजरायल ने फुआद शुकर को जिम्मेदार माना था. इजरायल ने 30 जुलाई, 2024 को बेरूत में हवाई हमला करके हिज्बुल्लाह के शीर्ष कमांडर फुआद शुकर को मार गिराया था. इस हमले में शुकर का सहयोगी और हमास लीडर सालेह अल-अरुरी भी मारा गया था. इस बीच इजरायल ने हिज्बुल्लाह के संभावित खतरों से अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपना अभियान जारी रखने की कसम खाई है.

IDF ने कही ऑपरेशन जारी रखने की बात

इजरायली रक्षा बलों (IDF) द्वारा हिज्बुल्लाह की ऑपरेशंस यूनिट के प्रमुख इब्राहिम अकील को मार गिराने के कुछ घंटों बाद यह बयान सामने आया है. आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि हिजबुल्लाह ने इजरायली नागरिकों पर 8,000 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और यूएवी से विस्फोटक दागे हैं, जिससे 60,000 से अधिक इजरायलियों को अपने घरों से निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा है. उन्होंने कहा​ कि इजरायली नागरिकों की सुरक्षा के लिए हम लेबनान के सभी क्षेत्रों में अपना ऑपरेशन जारी रखेंगे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button