धर्म संस्‍कृति

गरुड़ पुराण के अनुसार दुष्कर्मियों के लिए दंड का विधान

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि यमराज के दूत मरने के बाद पापी व्‍यक्तियों की आत्‍माओं को किस तरह से यमराज के दरबार में लाते हैं। साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि मनुष्‍यों को उसके कर्मों के अनुसार यमराज किस तरह की सजा देते हैं। हम आज आपको बता रहे हैं जो पुरुष महिलाओं पर अत्‍याचार करते हैं। उनका यौन शोषण करते हैं, उनके साथ मारपीट करते हैं, नर्क में यमराज के दूत उन्‍हें इस जुर्म की क्‍या सजा देते हैं। सजा पूरी करने के बाद जीव को अगले जन्‍म में कौन सी योनी मिलेगी, इस बारे में भी गरुड़ पुराण में बताया गया है।

पराई स्‍त्री पर नजर डालने वाले पुरुष के लिए यह कठोर सजा

ऐसे पुरुष जो पराई स्‍त्री पर नजर डालते हैं या फिर उनका यौन शोषण करने की कोशिश करते हैं ऐसे पुरुषों की जीवात्‍मा को नर्क में जाकर लोहे के धधकते हुए गरम खंबे का आलिंगन करना पड़ता है। तब वह जीवात्‍मा उस क्षण को कोसती है जब उसने वह घिनौना पाप किया था। इस सजा से जीवात्‍मा का पूरा शरीर जल जाता है और अगले जन्‍म में इन्‍हें लकड़बघ्घा या फिर शाही की योनी में जन्‍म लेना पड़ता है।

कुंवारी अथवा अल्पायु कन्या से संबंध बनाने वाले पुरुषों के लिए सजा

जो चरित्रहीन पुरुष कुंवारी अथवा अल्पायु कन्या से संबंध बनाने का अपवित्र काम करते हैं उन्‍हें अगले जन्‍म में अजगर की योनी मिलती है। नर्क में जाने पर यमदूम इन्‍हें यमराज के सामने पेश करते हैं। फिर यमराज ऐसे पापियों को कठोर से कठोर सजा सुनाते हैं। गरुड़ पुराण में बताया गया है कि नर्क में पहुंचने के बाद यमदूत ऐसी जीवात्‍माओं को खौलते हुए तेल में डालकर तलते हैं और शारीरिक यातनाएं देते हैं।

कन्‍या भ्रूण हत्‍या करने वालों के लिए है यह सजा

गरुड़ पुराण में उन पापियों की सजा भी मुकर्रर की गई है कि महिलाओं का गर्भनिर्धारण करवाके कन्‍याओं को गर्भ में मार डालने का पाप करते हैं। ऐसे लोग भ्रूण हत्‍या के दोषी माने जाते हैं। ऐसे पुरुष अगले जन्‍म में नपुंसक बनते हैं। नर्क में यमदूत ऐसे पापी लोगों के सथ जंगली जानवरों जैसा व्‍यवहार करते हैं और उन्‍हें कड़ी सजा देते हैं ताकि अगले जन्‍म में ऐसा पाप करने की उनकी हिम्‍मत न हो।

मित्र की पत्‍नी के साथ संबंध बनाने वालों के लिए यह सजा

ऐसे पुरुष जो अपने मित्र को धोखा देकर उसकी पत्‍नी के साथ संबंध बनाने की कोशिश करते हैं ऐसे दुराचारियों को यमराज नर्क में बहुत ही खतरनाक सजा देते हैं। ऐसे लोगों को कई वर्ष तक नर्क की यातना सहने के बाद गधे की योनी में जन्‍म दिया जाता है और फिर से पृथ्‍वी लोक पर भेजा जाता है।

गुरु की पत्‍नी पर बुरी नजर डालने वाले को मिलती है यह सजा

ऐसे चरित्रहीन पुरुष जो मां समान गुरु की पत्‍नी पर बुरी नजर डालते हैं उनको यमराज अगले जन्‍म में गिरगिट बनाते हैं। काम भावना से पीड़ित होकर गुरु की पत्नी का मान भंग करने वालों को नर्क में निर्वस्त्र करके लोहे की गरम सलाखों से जलाया जाता है। अप्राकृतिक दुराचार करने वाले अपराधियों को नर्क में जाकर सुअर बनना पड़ता है। कई वर्षों तक यमदूत द्वारा दी गई यातनाओं को सहने के बाद इन्‍हें बैल की योनी मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button