मध्‍यप्रदेश

 नौ बच्चों की मौत मामला सीएम यादव का कड़ा एक्शन, सागर के डीएम-एसपी को हटाया

 भोपाल
 सागर जिले के शाहपुर क्षेत्र में दीवार गिरने से हुई नौ बच्चों की मौत मामले में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कार्रवाई की है। उन्होंने सागर के कलेक्टर और एसपी को हटा दिया है। वहीं सीएमओ को भी सस्पेंड कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, सागर के कलेक्टर दीपक आर्य का तबादला राजधानी भोपाल स्थित वल्लभ भवन में किया गया है। वहीं, छतरपुर के कलेक्टर संदीप जी.आर. को सागर जिले का नया कलेक्टर बनाया गया है।

इसके अलावा सागर के एसपी अभिषेक तिवारी का भी ट्रांसफर किया गया है। उन्हें भोपाल पुलिस मुख्यालय में सहायक महानिरीक्षक बनाया गया है। अभिषेक तिवारी की जगह रायसेन के एसपी विकास कुमार सहवाल को सागर का नया एसपी बनाया गया है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने 9 बच्चों की मौत पर दु:ख जताया था। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में कहा था, “सागर जिले के शाहपुर में हुई मासूमों की मृत्यु की दुःखद घटना को गंभीरता से लेते हुए जिले के कलेक्टर, एसपी एवं एसडीएम (सागर) को हटाने हेतु निर्देशित किया है। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर में पदस्थ डॉ. हरिओम बंसल को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जा रहा है।”

उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा, “मानसून पूर्व भी प्रदेश के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया था। पुनः सभी को निर्देशित कर रहा हूं कि इस तरह की घटनाओं के प्रति संवेदनशील रहे। उपयुक्त उपाय और तत्परता से काम करे, भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो।”

मध्य प्रदेश के सागर जिले के शाहपुर क्षेत्र में रविवार (4 अगस्त) को एक बड़ा हादसा हुआ था। यहां दीवार गिरने से नौ बच्चों की मौत हो गई थी और कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए मुआवजे का भी ऐलान किया था। उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए दिए जाने की घोषणा की थी।

छतरपुर के कलेक्टर बने सागर के नए डीएम

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सागर जिला के कलेक्टर दीपक आर्य का भोपाल में राज्य सचिवालय में उप सचिव के रूप में ट्रांसफर किया गया है. वहीं छतरपुर के वर्तमान कलेक्टर संदीप जीआर को सागर का नया कलेक्टर बनाया गया है. संदीप जीआर 2013 के बैच के आईएएस हैं. इसके अलावा सागर के एसपी अभिषेक तिवारी (2013 बैच) को भोपाल पुलिस मुख्यालय में सहायक महानिरीक्षक (AIG) बनाया गया है. उनकी जगह 2014 बैच के आईपीएस विकास कुमार सहवाल को सागर का नया एसपी बनाया गया है, जोकि वर्तमान में रायसेन के एसपी हैं.

मामले में शाहपुर के CMO सस्पेंड

इससे पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शाहपुर नगर पंचायत के मुख्य नगरपालिका अधिकारी (CMO) और एक सब-इंजीनियर को सस्पेंड किया था. इसके साथ ही राज्य के नागरिक निकायों  को जर्जर इमारतों की पहचान करने और कार्रवाई करने का निर्देश दिया था.  

राष्ट्रपति-PM ने भी जताया दुख, मुआवजे का ऐलान

इस घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया. इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान भी किया गया है, जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव की ओर से मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया गया था.  

दीवार गिरने से 9 बच्चों की गई थी जान

यह घटना बीते सागर जिले के रहली विधानसभा के सानौधा थाना क्षेत्र की है. रविवार को शाहपुर के हरदौल मंदिर में शिवलिंग निर्माण और भागवत कथा का आयोजन हो रहा था. रविवार की छुट्टी होने के चलते शिवलिंग बनाने के लिए बच्चे भी पहुंचे थे. जिस जगह बच्चे बैठकर शिवलिंग बना रहे थे, वहीं मंदिर परिसर के बगल वाली दीवार भरभराकर गिर गई, जिसमें कुछ बच्चे दब गए. जब जेसीबी से मलबा हटाया गया तो बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई थी. इसके अलावा सात बच्चों की अस्पताल पहुंचने पर मौत की पुष्टि हुई.

मृतक बच्चों की उम्र 10 से 15 के बीच

इस घटना में जिन बच्चों की मौत हुई है, उनकी उम्र 10 से 15 साल के बीच बताई जा रही है. अधिकारियों के मुताबिक, मृतकों की पहचान ध्रुव यादव (12), नितेश पटेल (13), आशुतोष प्रजापति (15), प्रिंस साहू (12), पर्व विश्वकर्मा (10), दिव्यांश साहू (12), देव साहू (12), वंश लोधी (10) और हेमन्त (10) के रूप में हुई है. बीते दो दिनों में यह इस तरह की दूसरी घटना है. इससे पहले शनिवार को रीवा जिले में स्कूल से घर लौटते समय एक बिल्डिंग की दीवार से गिरने से चार बच्चों की मौत हुई थी, जबकि एक महिला और एक बच्चा घायल हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button