खेल संसार

स्टार प्लेयर अमित रोहिदास पर एक मैच का बैन लगा, अब सेमीफाइनल में खेलते नजर नहीं आएंगे

 पेरिस
 पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने दमदार खेल दिखाते हुए सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. मगर इससे पहले टीम के एक तगड़ा झटका लगा है. स्टार प्लेयर अमित रोहिदास पर एक मैच का बैन लगा गया है. ऐसे में वो अब सेमीफाइनल में खेलते नजर नहीं आएंगे. अमित एक बेहतरीन डिफेंडर हैं. उनके टीम में नहीं रहने से टीम का डिफेंड कमजोर हो सकता है.

रोहिदास पर यह प्रतिबंध इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) ने लगाया है. इस पर हॉकी इंडिया की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. उन्होंने इस फैसले के खिलाफ अपील करने की बात कही है. सेमीफाइनल में भारत की टक्कर जर्मनी और अर्जेंटीना के क्वार्टर फाइनल की विजेता टीम से होगी. यह मैच 6 अगस्त को होगा.

दरअसल, यह पूरा मामला क्वार्टर फाइनल से ही शुरू हुआ है, जब इस मैच के 17वें मिनट में अमित को रेड कार्ड मिला था. इसी कार्ड के चलते उन पर बैन भी लगा है. यह रेड कार्ड वाला मामला काफी विवादित भी रहा है, जिसकी हॉकी इंडिया ने भी शिकायत की है.

दूसरे क्वार्टर में मिला अमित को रेड कार्ड

मैच का दूसरा क्वार्टर विवादों से भरा रहा. खेल के 17वें मिनट में भारतीय खिलाड़ी अमित रोहिदास को रेड कार्ड मिला. यानी बाकी के 43 मिनट्स भारतीय टीम 10 खिलाड़ियों से खेली. अमित की स्टिक विल कैललन के चेहरे पर लगी थी.

ऐसे में जर्मनी के वीडियो अंपायर का मानना था कि अमित ने जानबूझकर ऐसा किया है. ऐसे में मैदानी अंपायर ने वीडियो अंपायर की सलाह पर अमित को रेड कार्ड दिखा दिया. भारतीय खिलाड़ियों का मानना था कि ये जानबूझकर नहीं हुआ है. वीडियो अंपायर यदि येलो कार्ड देते तो ज्यादा उचित होता.

मैच ड्रॉ होने के बाद शूटआउट में हराया

भारतीय हॉकी टीम ने रेड कार्ड के बावजूद धांसू वापसी की. कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने खेल के 22 वें मिनट गोल करके भारत को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 1-0 से आगे कर दिया. हालांकि ग्रेट ब्रिटेन ने जल्द बराबरी कर ली, जब 27वें मिनट में ली मोर्टन ने गोल दागा.

इसके बाद बाकी के दो क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ और मुकाबला शूटआउट में चला गया. श्रीजेश ने इस मैच में कई बचाव किए. आखिर में शूटआउट में भारतीय टीम ने यह मैच 4-2 से अपने नाम किया.

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश.
डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय.
मिडफील्डर: राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद.
फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह.
वैकल्पिक खिलाड़ी : नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button