खेल संसार

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार होंगे ‘किंगमेकर’

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों में निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या में अच्छी खासी वृद्धि हुई है। कुल उम्मीदवारों में से 44 प्रतिशत निर्दलीय हैं, जो चुनाव के बाद के परिदृश्य में संभावित ‘किंगमेकर’ के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। आंकड़ों के मुताबिककुल 214 निर्दलीय उम्मीदवार ने प्रथम चरण और दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से चुनावी मैदान में हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों में जेल में बंद सांसद इंजीनियर अब्दुल राशिद शेख के नेतृत्व वाली अवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) से जुड़े उम्मीदवार भी शामिल हैं। विशेष रूप से एआईपी ने जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों में 26 उम्मीदवार उतारे हैं।

चुनाव आयोग (EC) की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त विवरण से पता चला है कि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में आगामी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हुई है। पहले चरण के चुनाव में कम से कम 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है जिसमें 92 उम्मीदवार स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। पंपोर निर्वाचन क्षेत्र में सात , त्राल निर्वाचन क्षेत्र में छह, पुलवामा में सात, राजपोरा में दो, जैनापोरा में चार, शोपियां में छह, डीएच पोरा में दो, कुलगाम में चार, देवसर में तीन, डूरू में चार, कोकरनाग (सु.) से छह, अनंतनाग पश्चिम में तीन, अनंतनाग में पांच, शांगस अनंतनाग-पूर्व से छह, पहलगाम से दो, इंदरवाल से चार, किश्तवाड़ से तीन, पद्दर-नागसेनी से तीन, भद्रवाह से तीन, डोडा से तीन, डोडा-पश्चिम से दो, रामबन से पांच और बनिहाल विधानसभा क्षेत्र से दो निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

पहले चरण में मतदान होने जा रहे श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में नहीं है। वहां से केवल तीन उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की इल्तिजा महबूबा मुफ्ती, नेशनल कांफ्रेंस (NC) के बशीर अहमद शाह वीरी और भारतीय जनता पार्टी के सोफी यूसुफ शामिल हैं। दूसरे चरण के चुनाव में जिन 26 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है, वहां कुल 122 निर्दलीय उम्मीदवार अलग-अलग सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं।

गंदेरबल विधानसभा क्षेत्र से सात , हजरतबल से पांच, खानयार से छह, हब्बा कदल से सात, लाल चौक से पांच, चनापोरा से तीन, जदीबल से सात, ईदगाह से आठ, सेंट्रल शाल्टेंग से आठ, बडगाम से पांच, बीरवाह से सात, खानसाहिब से चार, चार-ए-शरीफ से पांच, चदूरा से दो, गुलाबगढ़ से दो, रियासी से चार, श्री माता वैष्णो देवी से चार, कालाकोट-सुंदरबनी से पांच, नौशेरा से एक, राजौरी (सु.) से सात, बुधल (सु.) से एक, थानामंडी (सु.) से दो, सुरनकोट से छह, पुंछ हवेली से चार और मेंढर क्षेत्र से सात निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। जिन निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकार किए गए हैं, उनमें सेंट्रल-शाल्टेंग और ईदगाह निर्वाचन क्षेत्रों से आठ-आठ उम्मीदवार हैं। कंगन (सु.) से कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा है। गौरतलब है कि विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से 19 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button