मध्‍यप्रदेश

मानसून ने एमपी में फिर गति पकड़ी ,भोपाल- जबलपुर समेत कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट

भोपाल

मध्यप्रदेश में 31 अगस्त से मौसम का नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। यह 2 दिन राज्य के पूर्वी हिस्से- जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में तेज बारिश कराएगा। शुक्रवार शाम को भोपाल और नर्मदापुरम में तेज बारिश हुई।

 'एक मानसून ट्रफ प्रदेश के शिवपुरी, सीधी से होकर बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया में मर्ज हो रहा है। एक-दो दिन बाद यह असर दिखाते हुए आगे बढ़ेगा। इसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से के जिलों में तेज बारिश हो सकती है।'

जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर में भी अच्छी बारिश

मध्यप्रदेश में अब तक 33.6 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की 90% है। 3.7 इंच पानी और गिरते ही प्रदेश में सामान्य बारिश का आंकड़ा भी पार हो जाएगा। मंडला और सिवनी ऐसे जिले हैं, जहां 45-46 इंच पानी गिर चुका है, जबकि रीवा में सबसे कम 22.3 इंच बारिश ही हुई है। अब सितंबर में भी अच्छी बारिश का अनुमान है।

सितंबर में फिर खुलेंगे बांधों के गेट

मौसम विभाग की मानें तो सितंबर की शुरुआत भी तेज बारिश के साथ होगी। प्रदेश के बड़े डैम 90 प्रतिशत से ज्यादा भर चुके हैं। भोपाल के तीनों डैम- कलियासोत, केरवा और भदभदा के गेट खुल चुके हैं, जबकि भोपाल के पास कोलार डैम के 8 में से 4 गेट खोले जा चुके हैं।

पचमढ़ी में 24, बैतूल और बालाघाट के मलाजखंड में 17, खंडवा में 2, सतना में 0.6 और गुना में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। हालांकि इसके अलावा अन्य जिले शुष्क बने रहे। प्रदेश के कई जिलों में तेज धूप खिली, जिससे गर्मी का असर देखने को मिला। रीवा सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 32 डिग्री, इंदौर में 31.6 डिग्री, ग्वालियर में 34.5 डिग्री, उज्जैन में 31.5 डिग्री और जबलपुर में तापमान 32 डिग्री रहा।

गति पकड़ सकता है मानसून
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मानसून गति पकड़ सकता है और प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो सकती है। फिलहाल गुजरात के भुज में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। इस कारण बारिश हो रही है।

कई जिलों में बारिश का अलर्ट
शुक्रवार को रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष क्षेत्रों में भी आंशिक बादल रहने और गरज-चमक की स्थिति बनने के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होकर शनिवार तक उत्तरी आंध्र प्रदेश एवं दक्षिणी ओडिशा पर पहुंचेगा। इन कारण शुक्रवार से प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में कुछ तेजी आने लगेगी। विशेषकर रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, भोपाल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। शनिवार को बारिश का सिलसिला तेज होने के भी आसार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button