खेल संसार

शिखर धवन का इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, 632 दिन पहले खेला था आखिरी इंटरनेशनल मैच

नई दिल्ली
 भारतीय क्रिकेट टीम के गब्बर कहे जाने वाले शिखर धवन ने आज यानी 24 अगस्त को अचानक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। धवन ने इंस्टाग्राम पर एक भावुक वीडियो शेयर करते हुए टूटे हुए दिल के साथ अपने शानदार करियर को अलविदा कहा। उन्होंने अपने गुरुओं, टीम के साथियों, चाहने वालों, दिल्ली और भारत के क्रिकेट बोर्ड को शुक्रिया कहते हुए रिटायरमेंट का ऐलान किया। धवन ने आखिरी बार 632 दिन पहले 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में इंटरनेशनल मैच खेला था।

शोहरत और सभी का प्यार और समर्थन मिला: शिखर धवन की रिटायरमेंट स्पीच
उन्होंने रिटायमेंट का ऐलान करते हुए कहा- मेरे दिमाग में हमेशा एक ही लक्ष्य था कि मैं भारत के लिए खेलूं और मैंने इसे कई लोगों की बदौलत यह मुकाम हासिल किया। सबसे पहले मेरा परिवार, मेरे बचपन के कोच तारक सिन्हा और मदन शर्मा… उनके मार्गदर्शन में मैंने क्रिकेट सीखा। फिर मेरी पूरी टीम जिसके साथ मैंने सालों तक खेला… शोहरत और सभी का प्यार और समर्थन मिला। जैसा कि कहा जाता है कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए आपको पन्ने पलटने पड़ते हैं। इसलिए, मैं भी यही कर रहा हूं, मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं।

भारत के लिए खेलना सबसे बड़ी अचीवमेंट
उन्होंने आगे कहा- अब जब मैं अपने क्रिकेट के सफर को अलविदा कह रहा हूं तो मुझे इस बात का संतोष है कि मैंने अपने देश के लिए बहुत खेला। मैं बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) और डीडीसीए (दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ) का मुझे यह अवसर देने के लिए और अपने सभी प्रशंसकों के प्यार और समर्थन के लिए वास्तव में आभारी हूं। मैं बस इतना ही अपने आप से कहता हूं कि इस बात से दुखी मत हो कि तुम अपने देश के लिए फिर से नहीं खेल पाओगे, लेकिन हमेशा खुश रहो कि तुमने अपने देश के लिए खेला। और यह मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है कि मैंने खेला।

 

शिखर धवन ने क्यों अचानक लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास?
वह लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के लिए संघर्ष कर रहे थे, लेकिन शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल जैसे युवा ओपनरों के आने के बाद से उनकी वापसी मुश्किल हो चुकी थी। दूसरी ओर, भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजमेंट आगे आने वाले आईसीसी इवेंट्स को देखते हुए युवाओं को तैयार करना चाहती थी। यही वजह है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी युवाओं के लिए टी20 क्रिकेट से रिटायरमेंट लेकर रास्ता बनाया। शिखर धवन यह जान चुके थे कि अब उनकी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी शायद ही संभव हो। वह डोमेस्टिक क्रिकेट खेल नहीं रहे थे और आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। संभव है कि पंजाब टीम आईपीएल 2025 के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले उन्हें रिलीज भी कर दे। यही वजहें थीं कि शिखर धवन ने बल्ला टांगने का फैसला कर लिया। इससे पहले उन्होंने शुभमन गिल के हाथों अपनी जगह गंवा दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button