राजनीतिक

राहुल गांधी का दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा आज से

नई दिल्ली
जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 21 अगस्त को दो दिन के जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। इसकी जानकारी कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी। उन्होंने बताया कि 21 और 22 अगस्त को राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे।

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''21 और 22 अगस्त को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और विपक्ष के नेता राहुल गांधी आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण बैठकों के लिए जम्मू और श्रीनगर का दौरा करेंगे।''

हाल ही में चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। घाटी से आर्टिकल 370 हटाए जाने के 10 साल बाद यहां चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण में 18 सितंबर, दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर, आखिरी और तीसरे चरण के लिए एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि, चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही राज्य में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया था कि जम्मू-कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता हैं। इनमें 42 लाख 62 हजार महिला मतदाता हैं। वहीं पुरुष मतदाताओं की संख्या 44.46 लाख है। यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है। जबकि, कुल मिलाकर 20.7 लाख युवा मतदाता है जिनकी आयु 20 से 29 वर्ष के बीच है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जम्मू कश्मीर की पार्टियों ने सुरक्षा को लेकर निवेदन किया था। इसको देखते हुए फैसला लिया गया है कि प्रत्येक चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने हाल ही में कहा था कि किसी भी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन नहीं होगा और नेशनल कॉन्फ्रेंस 90 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी गठबंधन किया था।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button