खेल संसार

श्रीलंका ने 31 साल में तीसरी बार भारत को दिया ये झटका, रोहित शर्मा ने की सचिन-अजहर के अनचाहे क्लब में एंट्री

नई दिल्ली
रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा है। भारत ने 27 साल बाद श्रीलंका के हाथों वनडे सीरीज गंवाई है। श्रीलंका ने बुधवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आखिरी मैच 110 से अपने नाम किया। मेजबान श्रीलंका ने दूसरे वनडे में भारत को 32 रन से मात दी थी। वहीं, पहला मुकाबला टाई हो गया था। श्रीलंका के 2-0 से सीरीज जीतने के बाद रोहित ने एक अनचाहे क्लब में एंट्री कर ली है। इस क्लब में रोहित से पहले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं।

दरअसल, रोहित श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। श्रीलंका ने पिछले 31 सालों में भारत से सिर्फ तीन वनडे सीरीज जीती हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहली सीरीज 1993 में गंवाई थी। तब अजहरुद्दीन भारत के कप्तान थे। श्रीलंका ने अपने घर पर तीन मैचों की यह सीरीज 2-1 से जीती थी। भारत को केवल पहले वनडे में विजय नसीब हुई थी। उसके बाद श्रीलंका ने 1997 में सीरीज पर कब्जा जमाया। उस वक्त भारत की बागडोर सचिन के पास थी। भारत तीनों वनडे मैच हार गया था। दिलचस्प बात यह है कि श्रीलंका ने तीनों सीरीज घर में जीतीं।

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज हारने वाले भारतीय कप्तान
1993 – मोहम्मद अजहरुद्दीन
1997 – सचिन तेंदुलकर
2024 – रोहित शर्मा

मैच की बात करें तो श्रीलंका ने टॉस जीतकर 248/7 का स्कोर खड़ा किया। अविष्का फर्नांडो ने 102 गेंदों में 96 रन बनाए, जिसमें नौ चौके और दो सिक्स शामिल हैं। पथुम निसांका ने 45 और कुसल मेंडिस ने 59 रन का योगदान दिया। जवाब में टीम इंडिया महज 26.1 ओवर में 138 रन पर ऑलआउट हो गई। रोहित ने भारत की ओर से सबसे ज्यादा 35 रन बनाए। वॉशिगंटन सुंदर ने 30 और विराट कोहली ने 20 रन जुटाए। भारत ने 73 रन जोड़कर पांच विकेट गंवा दिए थे। श्रीलंका के लिए दुनिथ वेलालागे के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। उन्होंने 5.1 ओवर में 27 रन देकर 5 विकेट हासिल किए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button