खेल संसार

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हम रील नहीं बनाते, हम कड़ी मेहनत करते हैं

नई दिल्ली
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को लोकसभा में विपक्ष पर जमकर हमला बोला। रेल मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हम रील नहीं बनाते, हम कड़ी मेहनत करते हैं, न कि आप लोग जो दिखावे के लिए रील बनाते हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने 2016 में संशोधन लाकर लोको पायलट की कार्य स्थितियों में सुधार किया है।

अश्विनी वैष्णव ने कहाकि लोको पायलटों के औसत कार्य और आराम का समय 2005 में बनाए गए एक नियम द्वारा तय किया जाता है। 2016 में नियमों में संशोधन किया गया और लोको पायलटों को अधिक सुविधाएं दी गईं। सभी रनिंग रूम- 558 को वातानुकूलित बनाया गया। लोको कैब बहुत अधिक कंपन करते हैं, गर्म होते हैं और इसलिए 7,000 से अधिक लोको कैब वातानुकूलित हैं। यह उन लोगों के समय में शून्य था जो आज रील बनाकर सहानुभूति दिखाते हैं।

मंत्री ने कहा केंद्रीय मंत्री कांग्रेस द्वारा 9 जुलाई की एक पोस्ट का जिक्र कर रहे थे, जिसमें उन्होंने लोको-पायलटों के साथ बातचीत करते हुए विपक्ष के नेता राहुल गांधी का एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें दावा किया गया था कि पायलटों का जीवन दयनीय स्थिति में है। कांग्रेस ने अपने पोस्ट में कहा था, "हमारे देश के लोको पायलट बहुत ही दयनीय परिस्थितियों में करोड़ों भारतीयों की यात्रा और जीवन की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। उन्हें न तो इंजन के अंदर पर्याप्त आराम मिल रहा है और न ही कोई बुनियादी सुविधा। भारतीय रेलवे के साथ-साथ करोड़ों यात्रियों की सुरक्षा के लिए उनके जीवन में बदलाव जरूरी है।"

अपने भाषण में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सभी सांसदों से रेलवे का राजनीतिकरण न करने की अपील की और कहा कि यह संस्था भारत की जीवन रेखा है। लोकसभा में बोलते हुए उन्होंने कहा, "रेलवे भारत की जीवन रेखा है, भारतीय अर्थव्यवस्था भारतीय रेलवे पर निर्भर है। रेलवे इस देश के आम आदमी के लिए एक सेवा है।" उन्होंने कहा, "मैं इस सदन से रेलवे की कार्यप्रणाली को मजबूत बनाने, आधुनिक बनाने और सुधारने तथा इन मुद्दों का राजनीतिकरण न करने पर ध्यान देने का अनुरोध करता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "मैं संसद के उन सदस्यों का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने रेलवे के विकास के लिए रचनात्मक सुझाव दिए। मैं विपक्ष और सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने सरकार के प्रयासों की सराहना की।"

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को उनके मार्गदर्शन और रेलवे के वित्तीय मुद्दों के समाधान के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "मैं प्रधानमंत्री मोदी को उनके मार्गदर्शन और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को रेलवे की सबसे बड़ी समस्या, जो निवेश की कमी है, को संबोधित करने के लिए भी धन्यवाद देता हूं, प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर उन्होंने रेलवे के लिए बजट में रिकॉर्ड आवंटन करके इस मुद्दे को हल किया है। मैं रेलवे के उन 12 लाख कर्मचारियों, रेलवे परिवार का भी आभार व्यक्त करता हूं जो हर दिन 20 हजार से अधिक ट्रेनों का संचालन करते हैं।"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button