राजनीतिक

केंद्रीय बजट पर चर्चा के दौरान निर्मला सीतारमण और केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की: मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली
राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को केंद्रीय बजट पर चर्चा के दौरान निर्मला सीतारमण और केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की है। इस दौरान खड़गे ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यह राज्यों के साथ भेदभाव है। खड़गे ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों की थाली खाली ही रह गई है। उन्होंने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और अपने कर्नाटक जैसे राज्यों का नाम लेते हुए ने कहा, "किसी भी राज्य को कुछ नहीं मिला।" खड़गे ने यह आरोप भी लगाया कि बजट केवल कुछ लोगों को खुश करने और कुर्सी बचाने के लिए था।

राज्य सभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाली निर्मला सीतारमण पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "मुझे उम्मीद थी कि मुझे सबसे ज्यादा मिलेगा। लेकिन हमें कुछ नहीं मिला।" इस बीच राज्यसभा चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने निर्मला सीतारमण को जवाब देने के लिए कहा। इस पर खड़गे ने चुटकी लेते हुए कहा, "पहले मैं बोल देता हूं। माताजी बोलने में तो एक्सपर्ट हैं मुझे मालूम है।" मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा से बाहर निकलने से पहले मीडिया से कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बजट का पुरजोर विरोध करेगी। उन्होंने कहा, "ये कुर्सी बचाने के लिए सब हुआ है। हम इसकी निंदा करेंगे और इसका विरोध करेंगे। इंडिया गठबंधन इसका विरोध करेगी। अगर संतुलन नहीं होगा तो विकास कैसे होगा?"

वित्त मंत्री ने दिया जवाब
भेदभाव के आरोपों से इनकार करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट के भाषण में हर राज्य का नाम लेना संभव नहीं है। उन्होंने पालघर जिले में प्रस्तावित बंदरगाह का जिक्र करते हुए सीतारमण ने कहा, "मैं उदाहरण के लिए महाराष्ट्र को लेती हूं कल के बजट में कैबिनेट ने वधावन में बंदरगाह बनाने का फैसला किया है।” वित्त मंत्री ने पूछा, "क्या महाराष्ट्र को नजरअंदाज किया गया क्योंकि उसका नाम नहीं लिया गया? उस परियोजना के लिए 76,000 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।" विपक्ष के आरोप को अपमानजनक बताते हुए सीतारमण ने कांग्रेस पार्टी पर जानबूझकर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया। सीतारमण ने कहा, "मैं जिम्मेदारी के साथ कह रही हूं कि कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियां जानबूझकर लोगों को गुमराह कर रही है कि उनके राज्यों के लिए कोई योजना नहीं है।"

संसद परिसर में राहुल, सोनिया समेत विपक्ष का विरोध प्रदर्शन
कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी समेत इंडिया गठबंधन के सांसदों ने केंद्रीय बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ कथित भेदभाव को लेकर बुधवार को संसद परिसर में जमकर हंगामा किया। खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस, टीएमसी, समाजवादी पार्टी, डीएमके और वाम दलों के कई सांसद संसद के मकर द्वार तक जाने वाली सीढ़ियों पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। इस दौरान ‘मोदी सरकार हाय हाय’ के नारे भी लगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button