खेल संसार

दिल्ली समेत पश्चिम यूपी और कई अन्य इलाकों में बारिश हुई, कहीं होगी राहत तो कहीं पर पानी-पानी

नई दिल्ली
दिल्ली समेत पश्चिम यूपी और कई अन्य इलाकों में आज सुबह फिर से बारिश हुई है। कई दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने के बाद रात से ही थोड़ी उमस बढ़ी थी और अब बारिश ने फिर से राहत दी है। इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है कि अगले कुछ दिनों तक यह राहत जारी रह सकती है। मंगलवार को जारी अनुमान के मुताबिक असम, मणिपुर समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का दौर अगले दो तीन दिनों तक जारी रहेगा। बाढ़ से जूझ रहे पूर्वोत्तर भारत के लिए यह चिंता की बात है। हालांकि गर्मी से जूझ रहे दिल्ली, यूपी जैसे राज्यों के लिए बारिश का जारी रहना खुशखबरी जैसा है।

इसके अलावा बंगाल, झारखंड और बिहार जैसे पूर्वी राज्यों में भी अगले 2 से 3 दिन अच्छी बारिश होगी। इसके बाद बारिश कम हो जाएगी। वहीं पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र, गोवा और तटीय कर्नाटक में अच्छी अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश होगी। गोवा में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है। पहले ही यहां लगातार बारिश हो रही है और इससे मुंबई-गोवा एक्सप्रेसवे को भी नुकसान पहुंचा है। यही नहीं उत्तर प्रदेश के लिए भी अच्छी खबर है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। यही नहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में भी बारिश का मौसम बना रहेगा।

पश्चिम उत्तर भारत कहलाने वाले जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में भी रुक-रुक कर बारिश होगी। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलावा राजस्थान में भी लगातार 5 दिनों तक बारिश का अनुमान है। इस तरह मॉनसून ने पूरे देश को कवर कर लिया है। फिलहाल मॉनसून अपने सबसे अच्छे दौर में चल रहा है। यूपी की बात करें तो पश्चिम से लेकर अवध, पूर्वांचल और बुंदेलखंड तक में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। इसके चलते फसलों की बुआई भी शुरू हो चुकी है। खासतौर पर ऐसे इलाकों के लिए मॉनसूनी बारिश बड़ी राहत लाती है, जहां सिंचाई के लिए मॉनसून पर ही निर्भरता है।

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में 9 से 13 तारीख तक अच्छी बारिश होगी। इसके अलावा पूर्वी यूपी में 10 से 13 तक भारी बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड में 10 से 12 जुलाई और हिमाचल प्रदेश एवं पश्चिम यूपी में 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है। जम्मू, उत्तर हरियाणा और उत्तर पंजाब में 12 जुलाई को अच्छी बारिश की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 9 से 11 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी 11 से 13 जुलाई तक बारिश रहेगी।  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button