मध्‍यप्रदेश

भोपाल की जगह अब उज्जैन शहर में होगा धार्मिक मुख्यालय, मोहन यादव सरकार का बड़ा फैसला

भोपाल

मध्य प्रदेश का धार्मिक मुख्यालय अब उज्जैन होगा. सिंहस्थ से पहले मोहन यादव सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है. धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग का मुख्यालय भोपाल से उज्जैन शिफ्ट किया जाएगा.मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना संचालक भी उज्जैन स्थानांतरित किया गया है. वर्तमान में धार्मिक न्यास विभाग संचालनालय सतपुड़ा भवन से संचालित हो रहा था. मुख्यालय के संचालक सहित पूरा स्टाफ़ उज्जैन में बैठेगा. धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग ने अधिसूचना प्रकाशित की है.

वर्तमान में धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग राजधानी भोपाल स्थित संचालनालय सतपुड़ा भवन से संचालित किया जा रहा है. लेकिन, अब यह विभाग भोपाल से संचालित नहीं होगा. धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग अब उज्जैन स्थित सिंहस्थ मेला प्राधिकरण के भवन से संचालित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का संचालन भी उज्जैन से

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार का धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग प्रदेश में बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराने के साथ-साथ विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक मेले का आयोजन करता है. इसी विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का संचालन भी किया जा रहा है. जिसके चलते मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना संचालक को भी उज्जैन स्थानांतरित करने का फैसला किया है.

सिंहस्थ की रूपरेखा उज्जैन से तय होगी

सरकार के इस फैसले के बाद धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मुख्यालय के संचालक सहित पूरा स्टाफ उज्जैन में भी बैठेगा. इसके चलते प्रदेश के धार्मिक आयोजन उज्जैन से ही निर्धारित किए जाएंगे. इसके अलावा सिंहस्थ की तैयारियों की रूपरेखा भी यहीं से तय होगी. 2028 के सिंहस्थ के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बड़ा फैसला लिया है.

शासन ने धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग भोपाल से उज्जैन शिफ्ट किया

मध्य प्रदेश में धार्मिक और सांस्कृतिक मेले आयोजित करने और बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराने वाला शासन का धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग अब भोपाल की जगह उज्जैन से संचालित होगा , मध्य प्रदेश के राजपत्र में इसका नोटिफिकेशन यानि गजट नोटिफिकेशन जारी हो गया है।

सतपुड़ा भवन भोपाल की जगह सिंहस्थ मेला प्राधिकरण भवन उज्जैन से होगा संचालित

नोटिफिकेशन के मुताबिक अब धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग के संचालक, विभागाध्यक्ष तथा संचालक मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना सतपुड़ा भवन भोपाल को वर्तमान पदस्थ अमले सहित उज्जैन स्थानांतरित किया जाता है , अब से ये विभाग उज्जैन में सिंहस्थ मेला प्राधिकरण के भवन में संचालित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button