खेल संसार

भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस, दोनों टीमों के 3 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

कैपटाउन.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार (26 दिसंबर) से शुरू हो गया है। इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। मेजबान साउथ अफ्रीका के लिए दो और भारत के लिए एक खिलाड़ी ने डेब्यू किया है। साउथ अफ्रीका के लिए नांद्रे बर्गर और डेविड बेडिंगम खेल रहे हैं, जबकि भारत के लिए शार्दुल ठाकुर डेब्यू कर रहे हैं।

भारत के लिए आर अश्विन खेल रहे हैं, जबकि रविंद्र जडेजा को कमर में थोड़ी दिक्कत है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इसके पीछे का कारण है कि पिच और फील्ड से उनको मदद मिलेगी और ओवरकास्ट कंडीशन भी हैं। भारत के लिए इस मैच में प्रसिद्ध कृष्णा डेब्यू कर रहे हैं।  मैच में टॉस दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर होगा और उसके 15 मिनट बाद मैच शुरू हो जाएगा। बीसीसीआई ने एक्स पोस्ट के जरिए बताया है कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच लोकल टाइम पर यानी साढ़े 9 बजे शुरू होना था, जब टॉस होना था, लेकिन अब 10 बजे (भारत में दोपहर डेढ़ बजे) पिच और फील्ड का इंस्पेक्शन होगा, क्योंकि बारिश के कारण मैदान गीला है। भारतीय टीम यहां एक भी बार टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। 8 में से 7 सीरीज मेजबानों ने जीती हैं, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही। ऐसे में भारत के पास सीरीज जीतने का मौका होगा। इस टेस्ट मैच में क्या टीम इंडिया चार गेंदबाजों के साथ उतरेगी या तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनरों के कॉम्बिनेशन के साथ उतरेगी। ये देखने वाली बात होगी। अगर एक स्पिनर खेलता है तो फिर आर अश्विन बाहर बैठेंगे। भारतीय टीम काफी समय के बाद टेस्ट मैच खेलेगी, क्योंकि अंतिम टेस्ट भारत ने वेस्टइंडीज के दौरे पर खेला था। विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के बाद पहली बार मैदान पर होंगे। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी, जबकि टी20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट जीतने के इरादे से उतरेगी। वनडे विश्व कप फाइनल में मिली हार के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी पहली बार मैदान पर दिखेंगे। इन खिलाड़ियों ने विश्व कप के बाद ब्रेक लिया था।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कांटे की टक्कर की सीरीज होने वाली है। हालांकि एक बार फिर भारतीय टीम मेजबान की तुलना में बेहतर नजर आ रही है। दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला मंगलवार से शुरू होगी। यह 1992 से लेकर अब तक भारत की दक्षिण अफ्रीका में नौवीं टेस्ट श्रृंखला होगी, लेकिन अभी तक वह इस देश में एक भी श्रृंखला नहीं जीत पाया। यही वजह है कि हमेशा की तरह वर्तमान श्रृंखला को भी रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए ‘अंतिम किला’ कहा जा रहा है। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच सुपरस्पोर्ट पार्क में होने वाले मैच के पहले दो दिन भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। सेंचुरियन के विकेट से तेजी और असमान उछाल मिलती है, जिससे की मुकाबला कड़ा होने की संभावना है। पिछले दो दिन से सेंचुरियन में बारिश हो रही है और मैदान को कवर किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका प्लेइंग इलेवन:
डीन एल्गर, एडेन मार्करम, टोनी डिजोरजी, टेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जानसन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कगिसो रबाडा और नांद्रे बर्गर

भारत की प्लेइंग इलेवन:
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button