राष्‍ट्रीय

लोकसभा चुनाव सर्वे : महाराष्ट्र में NDA को बड़ा झटका, INDIA को फायदा; सर्वे में किसे कितनी सीटें

मुंबई.

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और विपक्ष ने कमर कस ली है। अप्रैल-मई में देशभर में लोकसभा चुनाव होने हैं। बीजेपी जहां तीसरी बार मोदी सरकार बनने का दावा कर रही है, तो कांग्रेस के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन अपनी जीत का दावा कर रहा। इस बीच, एक नया ओपिनियन पोल सामने आया है, जिसमें महाराष्ट्र में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को झटका लगता दिख रहा है।

सर्वे के अनुसार, महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन पर कांग्रेस गठबंधन भारी पड़ सकता है। राज्य में एनडीए गठबंधन को 19-21 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस अलायंस को 26-28 सीटें मिलने का अनुमान है। बता दें कि बीजेपी गठबंधन में बीजेपी, एकनाथ शिंदे के गुट वाली शिवसेना और अजित पवार के गुट वाली एनसीपी शामिल है, जबकि कांग्रेस के इंडिया अलायंस में महाराष्ट्र में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना और शरद पवार वाली एनसीपी शामिल है। राज्य में वोट फीसदी के हिसाब से देखें तो यहां भी इंडिया अलायंस को 41 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं, जबकि एनडीए को 37 फीसदी वोट मिल सकता है।
पिछले 2019 लोकसभा चुनाव से तुलना करें तो यहां बीजेपी के लिए बड़ा झटका हो सकता है। दरअसल, 2019 में बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें एनडीए को कुल 48 सीटों में 41 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि यूपीए को महज पांच सीटों से संतोष करना पड़ा था। बीजेपी को 23 सीटें मिली थीं, जबकि शिवसेना को 18, एनसीपी को चार और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट ही मिल सकी थी। वहीं, एआईएमआईएम के भी एक सांसद को जीत मिली थी।

पश्चिम बंगाल का क्या है हाल?
सर्वे में पश्चिम बंगाल की सीटों के बारे में भी बताया गया है। सर्वे के अनुसार, पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 16-18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के खाते में शून्य से दो सीटें और ममता बनर्जी की टीमएसी को 23-25 सीटें जा सकती हैं। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था। तब बीजेपी को 18 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि टीएमसी को 22 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं, दो सीटें कांग्रेस के खाते में गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button