मध्‍यप्रदेश

आयोग ने की मतगणना तैयारी पूरी, 14 टेबलों पर होगा प्रत्याशियों की हार जीत का फैसला, 3 को आएंगे नतीजे

 भोपाल

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. मतगणना की प्रक्रिया तीन दिसंबर की सुबह आठ बजे शुरू होगी. इस प्रक्रिया में प्रत्याशी के अलावा उनके एजेंट और रिटर्निंग ऑफिसर के साथ-साथ माइक्रो ऑब्जर्वर भी मौजूद रहेंगे. सभी विधानसभा सीटों पर मतगणना का काम 14-14 टेबलों पर होगा. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना का कार्य तीन दिसंबर की सुबह आठ बजे मत पत्रों से शुरू होगा. 

संभावना है कि आठ से नौ बजे के बीच डाक मत पत्र की गिनती पूरी हो जाएगी. इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के परिणाम आना शुरू हो जाएंगे. प्रत्येक चरण का परिणाम रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अनाउंस कराया जाएगा. मतगणना प्रक्रिया में सीधे रूप से जुड़े रहने वाले अधिकारी महेंद्र सक्सेना ने बताया कि सभी विधानसभा सीटों पर 14-14 टेबल के जरिए मतगणना का काम होगा. इन सभी 14 टेबलों पर प्रत्याशी के एक-एक एजेंट मौजूद रहेंगे. इन टेबलों पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी मौजूद रहेंगे जोकि काउंटिंग का रिकॉर्ड तैयार करेंगे.

बैंक के अधिकारियों को बनाया गया माइक्रो ऑब्जर्वर
इसके बाद 14 ही टेबल का एक राउंड समाप्त होने के बाद दूसरा राउंड शुरू होगा. इसके पहले प्रत्याशियों को मिले वोट का अनाउंसमेंट कर दिया जाएगा. सरकारी दफ्तरों और बैंक में अकाउंट से जुड़े अधिकारियों को माइक्रो ऑब्जर्वर बनाया गया है ताकि काउंटिंग जल्दी हो सके. उज्जैन संभाग के कांग्रेस प्रवक्ता विवेक गुप्ता के मुताबिक इस बार यह नया प्रयोग किया गया है. बैंक के अधिकारियों को भी माइक्रो ऑब्जर्वर के रूप में प्रत्येक टेबल पर तैनात किया गया है. इसके अलावा दूसरे सरकारी विभागों में अकाउंट से जुड़े अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है. 

उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब स्थानीय निकाय के कर्मचारियों को मतगणना कार्य में नहीं लगाया गया है. निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक सभी विधानसभा सीटों की काउंटिंग के लिए 14-14 टेबलें लगाई जाएंगी. इस प्रकार एक राउंड में 14 पोलिंग बूथ की मतगणना हो जाएगी. जिस विधानसभा सीट पर जितने पोलिंग बूथ हैं, उसके अनुसार राउंड बनाए जाएंगे. उदाहरण के लिए यदि 280 पोलिंग बूथ है, तो 20 राउंड में मतगणना समाप्त हो जाएगी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button