धर्म संस्‍कृति

धनतेरस की रात करें सरल उपाय, पैसों से भर जाएगी तिजोरी

नई दिल्ली.

हिंदू धर्म में हर साल कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है। यानी 10 नवंबर को देशभर में धनतेरस मनाया जा रहा है। सनातन धर्म में दिवाली के पांच दिवसीय पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है। इस दिन धन्वंतरि देव, माता लक्ष्मी, कुबेर देवता और गणेशजी की पूजा की जाती है। धनत्रयोदशी के दिन खरीदारी के शुभ मुहूर्त में सोना, चांदी, तांबा और पीतल की खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

धार्मिक मान्यता है कि इस दिन इन वस्तुओं की खरीदारी से धन-दौलत में 13 गुना ज्यादा वृद्धि होती है और व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। धनतेरस के दिन सुख-समृद्धि पाने के लिए कुछ विशेष उपाय भी किए जाते हैं, मान्यता है कि इन सरल उपायों से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर हमेशा अपना कृपा बनाए रखती हैं। अगर आप भी धनतेरस के पावन अवसर पर मां लक्ष्मी, धन्वंतरि देव, कुबेर देवता और गणेश जी कृपा पाना चाहते हैं, तो कुछ आसान उपाय जरूर करें।
                          ==================आइए जानते हैं उपाय=============
कौड़ी से करें ये सरल उपाय:
धनतेरस की रात नई कौड़ियों को हल्दी के पानी में भिगोकर रख दें। पूजा के शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी जी, कुबेर देवता समेत सभी देवी-देवताओं की विधिवत पूजा करें। मां लक्ष्मी और गणेश जी के पूजन के बाद कौड़ियों को पीले में कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जातक को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

कमल गट्टे की माला:

धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन के दौरान देवी लक्ष्मी को 108 कमलगट्टे की माला अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं और साधक पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

तुलसी के पौधे का पूजन:

धनतेरस के दिन प्रदोष काल में लक्ष्मी-गणेश, कुबेर देवता और धन्वंतरि देव के साथ तुलसी के पौधे के सामने दीपक जरूर जलाएं। मान्यता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती हैं, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है।

झाड़ू का दान:

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन झाड़ू दान भी किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और घर का माहौल हमेशा सकारात्मक रहता है।

13 दीपक जलाएं:

दिवाली की रात 13 दीपक प्रज्ज्वलित करना बेहद मंगलकारी माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार के सदस्यों को रोग-दोषों से छुटकारा मिलता है और सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है।

साबुत धनिया के उपाय:

धनतेरस के दिन साबुत धनिया जरूर खरीदें और पूजा के दौरान मां लक्ष्मी और धन्वंतरि देव को धनिया के बीज अर्पित करें। पूजा के बाद धनिया के कुछ दानों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें और कुछ दानों को मिट्टी में दबा दें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।
 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button