धर्म संस्‍कृति

400 साल बाद दिवाली पर बनेगा विशेष संयोग, नोट कर लें धनतेरस, महालक्ष्मी पूजा, गोवर्धन पूजा, भाई दूज की सही डेट

इस साल धनतेरस व दीपावली पर महायोग लगने जा रहा है। बताया जा रहा है कि ऐसा योग 400 साल बाद लग रहा है। जगन्नाथ मंदिर के पंडित सौरभ कुमार मिश्रा ने बताया कि चार नवंबर को शनि पुष्य नक्षत्र था। पांच नवंबर को रवि पुष्य नक्षत्र रहने वाला है। इसके साथ ही पुष्य नक्षत्र के स्वामी शनि अपनी स्वाराशि कुंभ में विराजमान हैं। जिसके कारण गज केशरी योग का भी निर्माण हो रहा है। नौ नवंबर धनतेरस के एक दिन पहले अष्ट महायोग का निर्माण हो रहा है। यह योग काफी शुभ माना जा रहा है और करीब 400 साल के बाद इस योग को एक साथ देखा गया है। आइए जानते हैं धनतेरस, महालक्ष्मी पूजा, गोवर्धन पूजा और भैय्या दूज की सही डेट-

धनतेरस 2023-

  • हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाया जाता है। इस साल धनतेरस 10 नवंबर 2023, दिन शुक्रवार को पड़ रहा है।

महालक्ष्मी पूजा 2023

  • इस साल महालक्ष्मी पूजा 12 नवंबर, रविवार को है। कार्तिक मास की अमावस्या के दिन महालक्ष्मी पूजा होती है।

गोवर्धन पूजा 2023

  • इस साल 14 नवंबर, मंगलवार को गोवर्धन पूजा है। इसे देश के कुछ हिस्सों में अन्नकूट के नाम से भी जानते हैं।

भाई दूज 2023

  • इस साल 14 नवंबर, मंगलवार को भाई दूज है। 

दिवाली (महालक्ष्मी) पूजा विधि :

1. ईशान कोण या उत्तर दिशा में साफ-सफाई करके स्वास्तिक बनाएं। उसके उपर चावल की ढेरी रखें। अब उसके उपर लकड़ी का पाट बिछाएं। पाट के उपर लाल कपड़ा बिछाएं और उसपर माता लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर रखें। तस्वीर में गणेश और कुबेर की तस्वीर भी हो। माता के दाएं और बाएं सफेद हाथी के चित्र भी होना चाहिए।

2. पूजन के समय पंचदेव की स्थापना जरूर करें। सूर्यदेव, श्रीगणेश, दुर्गा, शिव और विष्णु को पंचदेव कहा गया है। इसके बाद धूप-दीप जलाएं। सभी मूर्ति और तस्वीरों को जल छिड़ककर पवित्र करें।

3. अब खुद कुश के आसन पर बैठकर माता लक्ष्मी की षोडशोपचार पूजा करें। अर्थात 16 क्रियाओं से पूजा करें। पाद्य, अर्घ्य, आचमन, स्नान, वस्त्र, आभूषण, गंध, पुष्प, धूप, दीप, नेवैद्य, आचमन, ताम्बुल, स्तवपाठ, तर्पण और नमस्कार। पूजन के अंत में सांगता सिद्धि के लिए दक्षिणा भी चढ़ाना चाहिए।

4. माता लक्ष्मी सहित सभी के मस्तक पर हल्दी, कुमकुम, चंदन और चावल लगाएं। फिर उन्हें हार और फूल चढ़ाएं। पूजन में अनामिका अंगुली (छोटी अंगुली के पास वाली यानी रिंग फिंगर) से गंध (चंदन, कुमकुम, अबीर, गुलाल, हल्दी आदि) लगाना चाहिए। इसी तरह उपरोक्त षोडशोपचार की सभी सामग्री से पूजा करें। पूजा करते वक्त उनके मंत्र का जाप करें।

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:।

ॐ महालक्ष्म्यै नमो नम: धनप्रदायै नमो नम: विश्वजनन्यै नमो नम:।

5. पूजा करने के बाद प्रसाद या नैवेद्य (भोग) चढ़ाएं। ध्यान रखें कि नमक, मिर्च और तेल का प्रयोग नैवेद्य में नहीं किया जाता है। प्रत्येक पकवान पर तुलसी का एक पत्ता रखा जाता है। इस दिन लक्ष्मीजी को मखाना, सिंघाड़ा, बताशे, ईख, हलवा, खीर, अनार, पान, सफेद और पीले रंग के मिष्ठान, केसर-भात आदि अर्पित किए जाते हैं। पूजन के दौरान 16 प्रकार की गुजिया, पपड़ियां, अनरसा, लड्डू भी चढ़ाएं जाते हैं। आह्वान में पुलहरा चढ़ाया जाता है। इसके बाद चावल, बादाम, पिस्ता, छुआरा, हल्दी, सुपारी, गेहूं, नारियल अर्पित करते हैं। केवड़े के फूल और आम्रबेल का भोग अर्पित करते हैं।

6. पूजा करने के बाद अंत में खड़े होकर उनकी आरती करके नैवेद्य चढ़ाकर पूजा का समापन किया जाता है। पूजा के बाद कर्पूर आरती जरूर करें। कर्पूर गौरम करुणा का श्लोक बोलें। आरती को सबसे पहले उसे अपने आराध्य के चरणों की तरफ चार बार, इसके बाद नाभि की तरफ दो बार और अंत में एक बार मुख की तरफ घुमाएं। ऐसा कुल सात बार करें। आरती करने के बाद उसपर से जल फेर दें और प्रसाद स्वरूप सभी लोगों पर छिड़कें।

8. मुख्य पूजा के बाद अब मुख्य द्वार या आंगन में दीये जलाएं। एक दीया यम के नाम का भी जलाएं। रात्रि में घर के सभी कोने में भी दीए जलाएं।

9. पूजा और आरती के बाद ही किसी से मिलने जाएं, मिठाई बांटे।

10. घर में या मंदिर में जब भी कोई विशेष पूजा करें अपने इष्टदेव के साथ ही स्वस्तिक, कलश, नवग्रह देवता, पंच लोकपाल, षोडश मातृका, सप्त मातृका का पूजन भी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button