राष्‍ट्रीय

कौन है 19 साल का योगेश कादियान, जिसकी दुनिया में तलाश, मासूम सा चेहरा, पर खतरनाक गैंगस्टर, इंटरपोल ने निकाला नोटिस

नई दिल्ली
उम्र 19 साल और मासूम सा चेहरा। पर अपराध की दुनिया में योगेश कादियान इतना खतरनाक नाम बन गया है कि उसे दुनिया के तमाम मुल्कों की पुलिस अब तलाशेगी। हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी गांव के रहने वाले योगेश कादियान के खिलाफ इंटरपोल ने भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इंटरपोल की वेबसाइट पर उसकी पहचान शेयर करते हुए बताया गया है कि उसकी उम्र महज 19 साल है और बाएं हाथ पर तिल है। उसकी उम्र अभी 19 साल है, लेकिन बालिग होने से पहले ही वह खतरनाक अपराधों को अंजाम देने में जुट गया था। यही वजह है कि आज उसकी तलाश में भारत समेत कई देशों की पुलिस जुटी है।

जानकारी के मुताबिक हाल ही में एनआईए ने भारत में गैंगस्टरों पर ताबड़तोड़ छापे मारे हैं। इसके चलते कई गैंगस्टर या तो अंडरग्राउंड हो गए हैं या फिर देश ही छोड़कर भाग गए हैं। योगेश कादियान को लेकर जानकारी मिल रही है कि वह अवैध पासपोर्ट के सहारे भारत से भागकर अमेरिका में शरण लिए बैठा है। उसके अलावा ऐसे कई और गैंगस्टर हैं, जो अवैध पासपोर्ट पर ही भारत से बाहर भागे हैं। योगेश कादियान की उम्र को देखते हुए अपराध की दुनिया में उसके कारनामे हैरान करने वाले हैं।

छोटी सी उम्र में बड़े हथियारों को चलाने में माहिर
इंटरपोल की वेबसाइट के मुताबिक योगेश कादियान पर आपराधिक साजिश, हत्या के प्रयास, अपराधियों के समूह में साथ मिलकर घटनाओं को अंजाम देना और प्रतिबंधित हथियारों को रखने के आरोप हैं। छोटी सी उम्र में योगेश अत्याधुनिक हथियार चलाने में माहिर माना जाता है। हरियाणा का रहने वाला योगेश पंजाब की कुख्यात बंबीहा गैंग से भी ताल्लुक रखता है। वह गैंगवॉर की कई घटनाओं में शामिल रहा था। दिल्ली के डॉन के नाम से मशहूर नीरज बवाना से भी उसके ताल्लुक बताए जाते हैं। एजेंसियों का मानना है कि कुछ महीने पहले ही वह अमेरिका भागा है।

बंबीहा गैंग से योगेश का कनेक्शन, मूसेवाला का भी इससे जुड़ा था नाम
बता दें कि बंबीहा गैंग और गोल्डी बराड़ की आपसी रंजिश के चलते ही पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या हुई थी। इस हत्याकांड की जिम्मेदारी गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली थी। कई सालों से पंजाब से लेकर हरियाणा तक बंबीहा गैंग और गोल्डी बराड़ के बीच रंजिश रही है। इसके चलते गैंगवॉर की कई घटनाएं भी अंजाम दी जा चुकी हैं। इन गैंगों में ज्यादातर ऐसे गैंगस्टर हैं, जो कॉलेज या स्कूल लाइफ से ही जरायम की दुनिया में शामिल हो गए थे। लॉरेंस बिश्नोई भी ऐसा ही एक अपराधी है, जो कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही गैंगस्टर बना था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button