खेल संसार

पाकिस्तान के ख‍िलाफ भारत की प्लेइंग 11 में बड़ा फेरबदल? शमी होंगे IN, जाने कौन होगा OUT

अहमदाबाद
ऑस्ट्रेलिया और अफगान‍िस्तान को वर्ल्ड कप के मुकाबलों में पटखनी देने के बाद अब टीम इंडिया का पाकिस्तान से 14 अक्टूबर को 'संग्राम' होगा. दोनों ही टीमों के बीच यह महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा.

बहरहाल, भारतीय टीम अपने शुरुआती दोनों मैच जीतने के बाद ड्राइव‍िंग सीट पर नजर आ रही हो, लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया में कुछ कम‍ियां हैं. अगर इनको दुरुस्त कर ल‍िया जाए तो टीम इंडिया का विजयी अभ‍ियान और वर्ल्ड कप जीतने की दावेदारी बनी रहेगी.

लगातार दो मैच जीतने के बाद भी टीम इंडिया को सुधार को अभी भी कुछ ड‍िपार्टमेंट में सुधार की जरूरत है. अगर शुरुआत ईशान किशन से ही करें तो वो भले ही दिल्ली वाले मैच में 47 रन बना पाए हों, लेकिन उनकी पारी में बहुत ज्यादा आत्म व‍िश्वास नहीं लगा. वहीं, ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ पहले मैच में तो वो बहुत ही गैर जिम्मेदाराना तरीके से शॉट खेलने के बाद आउट हो गए थे.

ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ मैच में तो ईशान किशन शून्य पर आउट होकर चलते बने थे. ईशान किशन के पास शुभमन गिल की गैरमौजूदगी में एक बड़ा मौका है कि वह खुद को ओपनर के तौर पर सशक्त तौर पर स्थाप‍ित कर पाएं.  

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुए मैच में अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर चार विकेट झटके थे, लेकिन गेंदबाजी पर दूसरे छोर पर उनके पार्टनर मोहम्मद सिराज की जमकर पिटाई हुई. वह अपने 9 ओवर्स में 76 रन लुटा बैठे थे. ऐसे में अब एक संभावना यह भी जताई जा रही है कि मोहम्मद शमी को मोहम्मद सिराज की जगह मौका दिया जा सकता है, हालांकि एश‍िया कप के फाइनल में ज‍िस तरह का प्रदर्शन स‍िराज ने किया था, ऐसे में उनका बाहर बैठना मुश्क‍िल है. वहीं, शार्दुल ठाकुर को भी बाहर बैठाया जा सकता है.

अश्व‍िन की जगह खेलने उतरे शार्दुल ने किया न‍िराश

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच नंबर 9 में 11 अक्टूबर को मैच में क्रिकेट फैन्स उस समय हैरान रह गए, जब टीम इंडिया के स्क्वॉड में स्प‍िनर रव‍िचंद्रन अश्व‍िन को शाम‍िल नहीं किया गया. इसके बाद तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट ने भी इस पर सवाल उठाए. जबक‍ि अश्व‍िन ने ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ ओपन‍िंग मैच में 10 ओवरों में 34 रन देकर एक विकेट झटका था. इसके बाद तो कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर भी न‍िराश हो गए. वहीं, कमेंट्री बॉक्स में मौजूद इरफान पठान ने भी माना कि म‍िड‍िल ओवर्स में अश्व‍िन का टीम में होना बेहद जरूरी है. ऐसे में उन्हें टीम में होना चाहिए था.

ऐसे में पाकिस्तान के ख‍िलाफ वर्ल्ड कप के पहले मैच में शार्दुल ठाकुर का टिकट कट सकता है. एक बार फिर से टीम इंडिया रव‍िचंद्रन अश्व‍िन पर व‍िश्वास जता सकती हैं, जबकि दूसरा विकल्प यह है कि मोहम्मद शमी को इस वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला ख‍िलाया जाए.

मोहम्मद शमी का अहमदाबाद का कनेक्शन

दरअसल, मोहम्मद शमी के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम एक तरह से होमग्राउंड हैं. क्योंकि आईपीएल में गुजरात जायंट्स की ओर से मोहम्मद शमी ने इस मैदान में गजब का प्रदर्शन कर चुके हैं. शमी ने आईपीएल 2023 के कुल 17 मैचों में 28 विकेट झटके थे. यहां यह बात गौर करने वाली कि आईपीएल  में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 9 मैचों में उन्होंने 17 विकेट निकाले थे.

क्या गिल खेलने उतरेंगे?

शमी की तरह शुभमन गिल भी आईपीएल में गुजरात जायंट्स की ओर खेलते हैं, क्या वो पाकिस्तान के ख‍िलाफ खेलने उतरेंगे? यह एक बड़ा सवाल है. हालांकि डेंगू होने के बाद अब अहमदाबाद में हैं. वहीं उन्होंने प्रैक्ट‍िस भी की है. ऐसे में उनके खेलने की संभावना बन सकती है. ऐसे में रोह‍ित किसे बाहर बैठाएंगे यह देखना रोचक रहेगा.

पाकिस्तान नहीं करेगी प्लेइंग 11 में बदलाव?

भारत की तरह पाकिस्तानी टीम भी श्रीलंका को हराकर अहमदाबाद पहुंची है. पाकिस्तान ने 10 अक्टूबर को वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा टारगेट चेज किया है. इस मैच में श्रीलंका ने 345 रनों का टारगेट दिया था. इसके जवाब में पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान (131) और अब्दुल्ला शफीक (113) के शतकों की बदौलत 48.1 ओवरों में ही मुकाबला जीत लिया. वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक ही मैच में 4 शतक लगे हों. ऐसे में पाकिस्तान ने ज‍िस तरह का ऐत‍िहास‍िक प्रदर्शन किया, उसके बाद बाबर एंड कंपनी विन‍िंग टीम कॉम्ब‍िनेशन के साथ ही स्टेडियम में उतरेगी.

पाकिस्तान के ख‍िलाफ भारत की संभाव‍ित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी/ रव‍िचंद्रन अश्व‍िन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज,

भारत के ख‍िलाफ पाकिस्तान की संभाव‍ित प्लेइंग इलेवन: अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button