राष्‍ट्रीय

अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट, सरहद पर भारतीय जवानों का गजब का शौर्य

नई दिल्ली

देशभर में स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर हर साल की तरह इस बार भी अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन हुआ। इस समारोह को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग वाघा बॉर्डर पहुंचे हैं। ये लोग देश के अलग-अलग हिस्सों से यहां पर आए हुए हैं। एक तरफ जहां सेना के जवान अपने गजब के शौर्य का प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर लोग देशभक्ति के जज्बे से ओतप्रोत नजर आ रहे हैं।

  बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ। इस सेरेमनी में स्कूली बच्चों ने प्रोग्राम किया। मौके पर मौजूद लोगों को ये कार्यक्रम खूब पसंद आए और उन्होंने इसकी जमकर तारीफ की। मालूम हो कि बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में भारत से BSF जवान और पाकिस्तान की ओर से पाक रेंजर्स शामिल होते हैं। इसकी शुरुआत साल 1959 में हुई थी। समारोह के दौरान राष्ट्रगान बजता है और देशभक्ति के नारे लगते हैं। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी लोग आनंद उठाते हैं।

सेरेमनी देखने आते हैं दोनों देशों के लोग
बता दें कि बीटिंग द रिट्रीट समारोह में दोनों देशों (भारत और पाकिस्तान) के हजारों लोग पहुंचते हैं। इस दौरान देशभक्ति के जमकर नारे लगाए जाते हैं। देशभक्ति की भावना इस वक्त चरम पर होती है। यह सेरेमनी करीब 2 घंटे तक चलती है। इसके बाद दोनों देशों की सीमा पर बने गेट बंद कर दिए जाते हैं। साथ ही, सूर्यास्त से पहले राष्ट्रीय ध्वज को उतार दिया जाता है। मालूम हो कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। ध्वजारोहण के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने फूलों की बरसात की। इसके बाद उन्होंने देशवासियों को संबोधित किया।

विभिन्न देशों के नेताओं ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी। मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग समेत अन्य नेताओं को बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया। मैंक्रों ने सोशल नेटवर्किंग साइट 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'भारतीय लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई।' प्रचंड ने निरंतर शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रधानमंत्री मोदी और भारत के मैत्रीपूर्ण लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं। शेरिंग ने कहा कि वह आज भारत की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मनाने में शामिल भारत के अपने दोस्तों के साथ हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button