कारोबार

भारतीय ऑनलाइन खरीदारी करने को उत्साहित : अध्ययन

क्रोनिक किडनी रोग का इलाज संभव है : डॉ बीआरसी

नई दिल्ली
 क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) का इलाज अब उपलब्ध है, वो भी डायलिसिस या गुर्दा प्रत्यारोपण की दर्दनाक और महंगी प्रक्रियाओं से गुजरे बिना। यह बात डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी (बीआरसी) ने आज भगत सिंह जयंती के अवसर पर अपनी नई पुस्तक 'व्हेन क्योर इज क्राइम' का अनावरण करते हुए कही। संपूर्ण भारत से कई मरीज़ इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। उन्होंने डॉ. बीआरसी द्वारा विकसित ग्रैड सिस्टम की मदद से ठीक होने के अपने सुखद अनुभव साझा किए।

डॉ. बीआरसी की मेडिकल इंजीनियरिंग की मदद से असाध्य रोगों का इलाज संभव है, जिसे श्रीधर विश्वविद्यालय, पिलानी और दयानंद आयुर्वेदिक कॉलेज, जालंधर द्वारा किए गए अवलोकन अध्ययन में भी अनुमोदित किया गया है। इस अध्ययन को प्रतिष्ठित शोधपत्र 'द जर्नल ऑफ इंटरनेशनल हेल्थकेयर' ने भी स्वीकार किया है। डॉ. बीआरसी ने कहा, क्रांतिकारी ग्रैड सिस्टम के माध्यम से इलाज संभव है जिसने न केवल क्रोनिक किडनी डिसीज, बल्कि कैंसर, थैलेसीमिया, लिवर फेल्योर, डायबिटीज टाइप 1-2 और ब्रेन ट्यूमर जैसी असाध्य बीमारियों को भी उलटने में मदद की है।

'व्हेन क्योर इज क्राइम' पुस्तक में डॉ. बीआरसी ने अपने सफल मरीजों के प्रमाण प्रस्तुत किए हैं। साक्ष्यों में प्रत्येक मरीज का क्यूआर कोड शामिल है, जिन्हें स्कैन करके, किसी भी मरीज़ की ठीक होने से पहले और बाद की मेडिकल रिपोर्ट व मेडिकल वीडियो देखे जा सकते हैं। कार्यक्रम को हिम्स ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संस्थापक आचार्य मनीष, श्रीधर यूनिवर्सिटी के प्रो-वीसी डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता और प्रसिद्ध वकील अश्विनी उपाध्याय ने भी संबोधित किया।

 

भारतीय ऑनलाइन खरीदारी करने को उत्साहित : अध्ययन

गुरुग्राम
 नील्सन मीडिया इंडिया द्वारा किए गए एक स्वतंत्र अध्ययन के मुताबिक, पूरे भारत में उपभोक्ता इस साल त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए पहले से कहीं अधिक उत्साहित और उत्सुक हैं। 81फीसदी ग्राहकों ने इसे लेकर इस बार मजबूत इरादा और इच्छा व्यक्त की है; 78 फीसदी ग्राहकों ने कहा कि उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग पर भरोसा है, वहीं हर 2 में से 1 ग्राहक पिछले साल की तुलना में इस त्योहारी अवधि में ज्यादा ऑनलाइन खर्च करने का इरादा रखते हैं।

इसके साथ ही ग्राहक विशाल संग्रह, प्रतिस्पर्धी कीमतों, आसानी से रिटर्न और एक्सचेंज करने की सुविधा के साथ बेहतरीन ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव की उम्मीद कर रहे हैं। अध्ययन से यह भी पता चला है कि 68 फीसदी उपभोक्ताओं के लिए अमेजन उनका पसंदीदा और सबसे सुविधाजनक ऑनलाइन शॉपिंग गंतव्य है।

अमेजन इंडिया के इंडिया कंज्यूमर बिजनेस के कंट्री मैनेजर मनीष तिवारी ने कहा, त्योहार का सीजन पूरे भारत में उपभोक्ताओं और विक्रेताओं के लिए पसंदीदा समय होता है। हमें यह जानकर प्रेरणा मिली है कि इस वर्ष उपभोक्ता सबसे अधिक उत्साहित हैं और अधिक खर्च करने और ऑनलाइन खरीदारी करने के इच्छुक हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button