राष्‍ट्रीय

11 साल में पहली बार बंद होगा यमुना एक्सप्रेसवे, 4 दिन तक इन गाड़ियों पर रोक

 ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में 22 से 24 सितंबर तक मोटोजीपी बाइक रेस का आयोजन होने वाला है। इसके मद्देनजर यमुना एक्सप्रेसवे को निर्धारित समय के लिए बंद किया जाएगा। इस दौरान एक्सप्रेसवे पर भारी और मध्यम वाहनों के लिए यातायात बंद रहेगा। ऐसा 11 साल में पहली बार होगा जब एक्सप्रेसवे को बंद किया जाएगा। 21 सितंबर सुबह 6 बजे से 25 सितंबर की रात 12 बजे तक ग्रेनो और यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। ये वाहन एनएच-9, 24, 91 से होकर जा सकेंगे। आगरा, मथुरा, लखनऊ और दिल्ली से आने-जाने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर रोक रहेगी।

आगरा से नोएडा के लिए वैकल्पिक मार्ग

23 और 24 सितंबर को आगरा से नोएडा आने-जाने के लिए लोगों को वैकल्पिक मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रयोग करना होगा। मथुरा और अलीगढ़ से नोएडा की तरफ आने वाले वाहन भी एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। आगरा से नोएडा के लिए 12 से सात बजे तक एक्सप्रेसवे बंद रहेगा। जबकि मथुरा में दो बजे के बाद वाहनों को एक्सप्रेसवे पर एंट्री नहीं दी जाएगी। रेस के दौरान वाहनों का दबाव कम हो इसके लिए वाहन चालक अंदर के रास्तों का इस्तेमाल कर सकेंगे।

दिल्ली बॉर्डर से 21 सितंबर से नो एंट्री

दिल्ली बॉर्डर से जिले में भारी और मध्यम वाहनों का प्रवेश 21 सितंबर को सुबह छह बजे से 25 सितंबर की रात 12 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। चिल्ला, डीएनडी, कालिंदी कुंज, न्यू अशोक नगर, कोंडली, झुण्डपुरा बॉर्डर, परी चौक, नॉलेज पार्क, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर आवागमन पर रोक रहेगी। एंबुलेंस, दूध, फल, सब्जी आदि के वाहन आ-जा सकेंगे। आपात स्थिति में लोग यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001, 9355057381 और 9355057380 पर कॉल कर सकते हैं।

कहां-कहां से नहीं मिलेगी एंट्री

● दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर रोक रहेगी। ग्रेटर नोएडा, मथुरा, आगरा, लखनऊ की ओर जाने के लिए गैर व्यावसायिक वाहन एनएच-9, 24, 91 से जा सकेंगे।
● नोएडा से दिल्ली-गाजियाबाद की ओर जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन एमपी-1, 2 व 3 और डीएससी मार्ग से न्यू अशोक नगर, झुंडपुरा, एनआईबी, छिजारसी से जा सकेंगे।
● दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ से मथुरा, आगरा, लखनऊ की ओर सभी वाहन एनएच 9, 24 व एनएच-91 से जा सकेंगे।
● आगरा, मथुरा, लखनऊ से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर जाने वाले वाहन अलीगढ़ टप्पल से बुलंदशहर व मथुरा से दिल्ली होकर जाएंगे।
● ग्रेटर नोएडा वेस्ट से दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ जाने वाले वाहन किसान चौक से तिगरी, पर्थला से छिजारसी होकर जाएंगे।
● एक्सप्रेसवे से दिल्ली, गाजियाबाद जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन ग्रेटर नोएडा वेस्ट मार्गों से किसान चौक होकर जा सकेंगे।

राष्ट्रपति के आने पर 15 मिनट बंद रहेगा ट्रैफिक

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 21 सितंबर की शाम को सड़क मार्ग से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का शुभारंभ करने पहुंचेंगी। ऐसे में उनके आने से करीब 10-15 मिनट पहले ट्रैफिक रोक दिया जाएगा। हालांकि, अभी मिनट्स टू मिनट्स कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button