खेल संसार

नई दिल्ली में CRPF स्कूल के पास भयानक धमाका

नई दिल्ली.

राजधानी दिल्ली में रविवार की सुबह का आगाज भीषण ब्लास्ट के साथ हुआ. रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में CRPF स्कूल के पास सुबह साढ़े सात बजे भयंकर धमाके की आवाज आई और इसके ठीक बाद लोगों ने आकाश तक उठता धुएं का सफेद गुबार देखा. धमाके की आवाज सुनकर लोग घबरा गए और इलाके में बदबू फैल गई, जिससे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होने लगी.

राहत की बात है कि इस ब्लास्ट में न कोई घायल हुआ और न ही जान-माल की हानि हुई है. हालांकि पहले इस धमाके को मामूली समझा जा रहा था, लेकिन जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी मामला गहराता गया और एक-एक करके कई एजेंसियां मौके पर पहुंची. घटना की जानकारी मिलते ही NSG, दिल्ली पुलिस, FSL टीम और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई हैं. अब तक घटनास्थल पर कोई संदिग्ध सामग्री नहीं मिली है. धमाके के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच जारी है. धमाके की तीव्रता को देखकर अब ये कयास लग रहे हैं कि कहीं ये दिल्ली को दहलाने की साजिश का ट्रायल तो नहीं था.

घरों-गाड़ियों के शीशे चटके, सफेद पाउडर के अवशेष मिले
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के रोहिणी स्थित प्रशांत विहार इलाके में रविवार को हुए धमाके से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. यह धमाका केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के स्कूल की दीवार के पास हुआ, जिसके बाद धुएं का एक बड़ा गुबार उठता देखा गया. धमाके की वजह से स्थानीय लोग घबराहट में आ गए, और आसपास खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट गए और घरों के शीशे चटकने की भी जानकारी सामने आई है. इस धमाके बाद मौके पर एक दीवार से सफेद पाउडर का अवशेष मिला है.

डीसीपी ने दी जानकारी
रोहिणी के डीसीपी अमित गोयल ने इस पर जानकारी देते हुए बताया कि धमाके की असल वजह का पता लगाने के लिए एक्सपर्ट्स को बुलाया गया है. फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि धमाका किस प्रकार का था और इसका सोर्स क्या है. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ टीम घटना की विस्तृत जांच कर रही है और जल्द ही स्थिति स्पष्ट होगी. दिल्ली पुलिस ने घटना की गंभीरता को देखते हुए फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) की टीम को मौके पर बुलाया. एफएसएल की टीम मौके पर पहुंची है और जांच कर यह पता लगाएगी कि यह किसी हमले का हिस्सा था या फिर कोई दुर्घटना. इसके अलावा दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की कई टीमें भी घटनास्थल पर मौजूद हैं और मामले की जांच में जुटी हुई हैं. वहीं एंटी टेरर यूनिट के साथ मिलकर सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं. दिल्ली पुलिस की टीम ने जानकारी दी है कि इस मामले में Explosive Act के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी. स्थानीय पुलिस यह केस दर्ज करेगी, जिसे बाद में FSL रिपोर्ट आने पर स्पेशल यूनिट को ट्रांसफर किया जाएगा. वहीं, NSG (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) को भी इस घटना की सूचना दी गई है और उनकी टीम भी मौके पर पहुंच गई है. घटनास्थल पर सफेद पावडर जैसी चीज दिखाई दी है.

सिलेंडर ब्लास्ट की आशंका, लेकिन पुष्टि नहीं
CRPF स्कूल के पास कई दुकानें स्थित हैं, इसलिए शुरुआती जांच में यह भी आशंका जताई गई थी कि, यह सिलेंडर ब्लास्ट हो सकता है. हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. धमाके की तीव्रता को देखते हुए इसे हाई-इंटेंसिटी ब्लास्ट माना जा रहा है.

क्या बोली दिल्ली पुलिस?
दिल्ली के रोहिणी स्थित CRPF स्कूल से लगभग 200-250 मीटर की दूरी पर एक कम तीव्रता का धमाका हुआ. राहत की बात यह है कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. घटना की जानकारी मिलते ही 89वीं बटालियन, दिल्ली पुलिस, FSL टीम और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई हैं. अब तक घटनास्थल पर कोई संदिग्ध सामग्री नहीं मिली है. धमाके के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

कौन-कौन सी टीमें मौके पर?
ब्लास्ट की जानकारी मिलते ही दिल्ली पुलिस मौके पर पहुंची. इसके बाद 89वीं बटालियन, FSL टीम, NIA, साइबर विंग और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button